How to file income tax return online for salaried employee

How to file income tax return online for salaried employee :-कैसे हैं दोस्तों आशा करते हैं कि आप लोग अच्छे होंगे अगर अच्छे नहीं हैं तो अच्छे रहने की कोशिश करिए खुश रहिए मुस्कुराते रहिए। अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक CSC VLE है तो मैं आपके लिए एक अपडेट लाया हूं।

जो अपडेट डिजिटल सेवा पोर्टल में उस सर्विस के बारे में जो आपको सबसे बेस्ट कमीशन दे रही है। यह जो कमीशन है वह ₹755 59 पैसे तक का हो सकता है।

तो चलिए बताऊंगा आपको इस पोस्ट में की कौन सी वह सर्विस है जिसे करकेआप ₹755 59 पैसे तक का कमिश्नर earn कर सकते हैं।

आपको कि कौन सी वह सर्विस है तो यह जो सर्विस है वह आपको डिजिटल सेवा पोर्टल में How to file income tax return online for salaried employee के रूप में है यानी इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के नाम से जो है आप यहां पर इस सर्विस को देख सकते हैं।

यहां पर थोड़ी सी जो है पढ़कर सुना दो एक पोस्ट है इसमें आप देख सकते हैं इसमें यह लिखा हुआ है कि क्या आप अपनी अपने सीएससी केंद्र से आयकर रिटर्न भरने की सेवा दे रहे हैं

(How to file income tax return online for salaried employee)नागरिकों की आयकर रिटर्न भरे और अच्छा कमीशन पाए तो मैं इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं कि कैसे आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग करनी है।

और क्यों यह फाइलिंग करनी जरूरी होती है और इसमें जो है आपको और तमाम जानकारी पोस्ट में देने वाला हूं तो आप पोस्ट को देखते रहे यहां पर देख सकते हैं कि VLE का जो कमीशन है वहां पर देख सकते हैं।

How to file income tax return online for salaried employee

Process of Filing Income Tax Return

कमीशन आय वाले लोगों का यहां पर आईटीआर फाइल कर रहे हैं वहां पर आपको एक ₹141 रूपए का आपको कमीशन मिलेगा। यहां पर व्यवसाय वाले 20 लाख से कम है तो उनको अगर आप यहां पर How to file income tax return online for salaried employee करते हैं तो ₹236 का आपको कमीशन देखने को मिलेगा।

व्यवसाय 20 लाख से अधिक है यानी जो व्यवसाय कर रहे हैं। जो भी बिजनेस कर रहे हैं उसमें उनका 20 लाख से अधिक है तो अगर उनका आइटीआर फाइल करेंगे आप तो ₹708 का आपको कमीशन देखने को मिल सकता है। तो चलिए बात करते हैं कि आप आईटीआई फाइल जो है वह किनका किनका कर सकते हैं।

तो यहां पर मैं आपको दिखा दूँ थोड़ा सा एक मेरे पास यहां पर आप देख सकते हैं कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने की सेवा सभी आमजन जैसे कि सरकारी कर्मचारी स्कूल टीचर प्राइवेट कर्मचारी छोटे दुकानदार लघु एवं मध्यम आकार के व्यवसाई किसान स्वयं सीएससी पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं।

The ITR-1 Form

बिल्कुल आप यहां पर देख सकते हैं कि किस किन लोगों का आप जो है How to file income tax return online for salaried employee कर सकते हैं।

लेकिन आपको वहां पे कमिशन देखने को नहीं मिलेगा और आप अपनी अपने सीएससी पोर्टल से करते हैं तो यह बिल्कुल आसान तरीका है और यहां पर आपको कमीशन भी देखने को मिलेगा।

तो अगर आप सीएससी होल्डर हैं तो उसमें का भी आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग कर सकते हैं। इससे क्या फायदे होते हैं इनकम टैक्स रिटर्न का यह जान लीजिए तो आइटीआर भरने का जो फायदा होता है।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने का फायदा क्या-क्या है वहां पर पढ़ सकते हैं क्या कहां पर पड़ सकते हैं अधिक कटा हुआ वापस पाने के लिए आप जो है यहां पर How to file income tax return online for salaried employee कर सकते हैं। अगर आप किसी भी सर्विस को दे रहे हैं तो वहां पर आपका जो टीडीएस कटता है।

आप उसे वापस पाना चाहते हैं वापस लेना चाहते हैं तो आप यहां पर चलिए मैं आपको डिजिटल सेवा पोर्टल में दिखाऊंगा किसी भी सर्विस में आती है अगर नहीं जानते हैं तो अगर जानते हैं तो अच्छा है और नहीं जानते हैं तो मैं इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं।

How to file income tax return online for salaried employee

यह जो अगर आप आइटीआर फाइल करते हैं तो आप अगर आपका जो भी आय का स्रोत है उसका महत्वपूर्ण जो दस्तावेज है जहां पर आपको इनकम प्रूफ मांगा जा रहा है। वहां पर इसको आप लगा सकते हैं अगर आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो वहां भी इसे लगा सकते हैं।

गवर्नमेंट टेंडर के लिए जरूरी होता है तो इसे आप गवर्नमेंट टेंडर में भी यूज कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण है आप यहां पर देख सकते हैं कि लोन एप्लीकेशन के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट भी यह है। अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो उस एप्लीकेशन में इसका कॉपी लगाकर इसे सबमिट कर सकते हैं।

How to file income tax return online for salaried employee

और उसके बाद जैसे ही डिजिटल सेवा पोर्टल क्यु आर में लिख लेंगे उसके बाद आपको फर्स्ट ऑप्शन जो यहां पर मिलेगा डिजिटल सेवा पोर्टल जैसे आप लॉगइन करते हैं। वैसे यहां पर लॉग इन सेक्शन में जाकर लॉगिन कर ले उसके बाद आपसे जो है यूजर आईडी और पासवर्ड मांगेगा।

तो चल यहां पर हम यूजर आईडी और पासवर्ड टूट कर देते हैं। जैसे ही आप यूजर आईडी और अपना पासवर्ड डाल कर लॉगिन लेंगे। उसके बाद यहां पर कैप्चा डालने के बाद आपको यहां पर का ऑप्शन मिलेगा रिमेंबर मी का। ये ऑप्शन इसलिए है कि आप इस यूजर आईडी और पासवर्ड को दुबारा ना पूछे तो मैं इसे नहीं इनेबल करने वाला हूं।

और आपको भी Disable नहीं करनी चाहिए। क्योंकि आजकल जो है बहुत सारे साइबर अटैक हो रहे हैं तो इसलिए याद ही रखने की कोशिश करें। आप अपने कंप्यूटर में सेव ना करें उसके बाद यहां पर साइन इन पर क्लिक करें जैसे ही साइन इन पर क्लिक करेंगे।

Capital Gains

सब सही है तो यहां पर इस तरह का इंटरफ़ेस आपको देखने को मिल सकता है। यहां पर आप सर्च इंजन में जाएंगे और इसमें लिखेंगे How to file income tax return online for salaried employeeआइटीआर लिखने के बाद यहां पर आपको दो ऑप्शन यहां पर इनकम टैक्स इनकम लिखें क्या ना लिखें क्योंकि जल्दी नहीं आती है। तो इनकम लिखें आईएनसी ऐसे ही लिखेंगे।

आप आपको तीन ऑप्शन यहां पर देखेंगे सबसे पहला दिखेगा कास्ट एंड इनकम सर्टिफिकेट को दिख रहा है इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग और दूसरा भी वही है इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग फाइल में मौजूद है। तो आप को आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है How to file income tax return online for salaried employee का जो है वेबसाइट पर चला जाएगा।

और यहां पर आप आपको हिंदी में अगर आप इसे वेबसाइट को देखना चाहते हैं तो हिंदी में देख सकते हैं। अगर आप आपको इंग्लिश में अच्छा है इंग्लिश में ही आप देखना चाहते हैं तो यहां पर इंग्लिश में क्लिक कर सकते हैं।

तो उसके बाद आप यहां लॉगइन सीएससी लॉगइन के लिए आपको ऑप्शन दिया हुआ है यहां पर लॉगइन विद डिजिटल सेवा कनेक्ट करेंगे। जैसे ही आप यहां पर क्लिक करेंगे आपको अंदर का जो है इस प्रकार से आप आपको करेगा।

हिंदी में देखना चाहते हैं तो हिंदी में ही रहने दे और अन्यथा अगर आप इंग्लिश में इसे पढ़ना चाहते हैं अगर इंग्लिश में स्पर्म को देखना चाहते हैं तो आप यहां पर इंग्लिश में कर सकते हैं। तो चलिए हम यहां पर हिंदी ही रहने देते हैं जो मेरा है अभी तो यहां पर मूल सूचना विवरण यह जो है बहुत ही भरना आसान है।

How to file income tax return online for salaried employee

इसमें कोई भी आपको इतनी जो है नॉलेज की जरूरत नहीं है तो मैं आपको पर बता देता हूं तो सबसे पहले जो भी कैंडिडेट हैं आपके पास जो भी कस्टमर आया है। कि जो है इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग करनी है तो आप उनका पेनकार्ड यहां पर डालें उसके बाद आप आधार संख्या डालें उसके बाद यहां पर उनकी जो भी पैन कार्ड पर जन्म तिथि है एक बात का ध्यान रखें कि पैन कार्ड और आधार कार्ड में जो भी डिटेल है वह बिल्कुल सेम होनी चाहिए।

Other Income Sources

अलग अलग नहीं होनी चाहिए और एक बात और आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए क्योंकि भी उनके पास ओटीपी के लिए वेरिफिकेशन का कॉल आएगा। तो वो टीपी उनको देना होगा तभी जाकर उनका आइटीआर पूर्ण रूप से फाइल हो पाएगा।

यह जन्मतिथि डालना होगा उसके बाद पिता का नाम और उनका नाम है वह डालना है और अंतिम जो नाम है जो कैंडिडेट का पैन कार्ड पर लिखा हुआ है उनका पहला नाम और यहां पर अंतिम नाम यहां पर डाला है। यहां पर डालेंगे ईमेल आईडी कोई नहीं है यहां पर यहां पर ईमेल आईडी को जरूर दें।

और यहां पर एक आपको पासवर्ड का ऑप्शन मिल रहा है तो यह पासवर्ड क्या है तो मैं आपको यहां पर बता देता हूं ओपन कर लेता हूं। और यहां पर लिखना है इनकम टैक्स ऑफिस वेबसाइट है इस पर आप आ जाना है चले जाना है इनकम टैक्स ई फाइलिंग वेबसाइट पर जैसे ही आप जाते हैं।

तो आपको इस वाले सेक्शन में आपको रजिस्टर्ड यूजर पर क्लिक करते हैं जैसे लॉगइन लोग यहां पर आपको जो यूजर आईडी और पासवर्ड है उसे आपको यहां पर अगर आपको पासवर्ड याद है तो यहां पर पासवर्ड डाल देना है।

उन्होंने इनकम टैक्स फाइल किया है तो यहां पर अगर उनका पासवर्ड आपको मालूम नहीं है तो यहां पर रिसेट करके उनका पासवर्ड आप जनरेट कर सकते हैं। फिलहाल क्लोज कर देते हैं यह वेबसाइट काम नहीं कर रहा है क्योंकि यह मेंटेनेंस में है यह 7 जून लगेगा।

तो फिलहाल अभी यह कार्य नहीं कर रहा है तू शांत क्लोज कर देते हैं। क्लोज करने के बाद आप जो वहां पर मैंने बताया आपको पासवर्ड डालने के लिए वहां पर इसी पासवर्ड का मैंने जिक्र किया और नहीं भी डालेंगे। तो कोई दिक्कत नहीं है आपको कोई परेशानी नहीं है केवल आपको दो बार ओटीपी मांगा जाएगा।

Using the Online Route to File Income Tax Returns for Salaried Employees

और आपका वेरिफिकेशन यहां पर किया जाएगा इसके बाद यूजर टाइप में आप किसी दूसरे कस्टमर का कर रहे हैं। फिर भी आप यहां पर भी VLE का ऑप्शन चूज करेंगे यह यूजर सिटीजन उसके लिए है। कि जिसका जो भी VLE नहीं है उसके लिए यहां पर यह ऑप्शन है वह घर यूजर सिटीजन में का VLE में वह क्लिक कर देता है।

व्यक्ति है अगर VLE नहीं है वह यहां पर क्लिक कर देता है VLE वाले ऑप्शन पर उसके पास सीएससी का यूजर आईडी पासवर्ड नहीं होगा तो वह यहां पर आओ उसमें जो है VLE वाले ऑप्शन से वह नहीं यहां पर आइटीआर भर सकता है। और भी ऑप्शन में क्या अंतर है तो इस दोनों में अंतर इतना है कि को कमीशन यूजर जोअगर नॉर्मल जो सिटीजन है .

आम व्यक्ति जो जिसके पास जिसकी आईडी नहीं है। वह आकर यहां से फाइलिंग करता है तो उसे जो है यहां पर कोई भी बेनिफिट नहीं मिलने वाला है। कोई भी कमीशन नहीं मिलने वाला है यहां VLE पर आप तो यहां पर आ कर लेंगे क्योंकि आप सीएससी यूजर हैं या तो भेज करेंगे।

उसके बाद यहां पर पता मैं पूरा पता सही से भर लेंगे पिन कोड एड्रेस और यहां पर सभी बैंक खातों का विवरण जो यहां पर आपको सही सही भरना है। जिस पर आपको आईटीआर रिटर्न फाइलिंग करने के बाद जो वापस पैसे आएंगे उसको यहां पर किस खाते पर आपको प्राप्त करने हैं तो उसकी सही सही आप सही-सही आपको जानकारी सही सही आप को जानकारी देनी है।

उसके बाद ग्राहक का मुख्य स्रोत अब यहां पर सही आय को जानकारी देनी है कि ग्राहक का मुख्य आय का स्रोत क्या है इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग का जो मुख्य बेस यही होता है। वह किस बेसिस पर कार्य कर रहे करता है तो उसको वापस पाने के लिए ही करते हैं।

तो उनको बताना है कि जो है जो है वह आय के स्रोत रखते हैं तो यहां पर वेतन वाले अगर व्यक्ति हैं तो यहां पर आपको हां पर क्लिक कर देना है। उनको वेतन मिलता है सैलेरी पर्सन है यहां पर क्लिक कर देना है। उनके बाद आए अगर उनका अन्य कोई आए हैं तो यहां पर हां या नहीं में क्लिक करना है।

Other Income Sources

आपको अगर उनका किसी अन्य स्रोत से आए हैं तो यहां पर हां पर ठीक करना है। अगर नहीं है तो यहां पर नहीं क्लिक करना है। यहां पर अगर उनका है तो हां पर क्लिक करें ना है। तो ना पर क्लिक करें यहां पर हम नहीं लिख कर देते हैं उसके बाद यहां पर आपको ऑप्शन मिल रहा है की व्यवसाय कारोबार एक करोड़ से कम होना चाहिए। आप आपको देखने को मिल रहा है।

इसको ज़रूर पढ़ें :-

इसके नीचे आप देख सकते हैं कि लाख लाख से कम है तो यहां पर क्लिक करें लाख से ज्यादा है तो यहां पर क्लिक करें। और अगर आप नहीं जान रहे हैं कि कितना मेरा नंबर है तो यहां पर 9:00 पर क्लिक करें। और आएंगे तो यहां पर आपको मिलेगा कि क्या आपकी आप की सालाना आय लाख से ज्यादा है तो यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।

यस और नो सिक्योरिटी नो और नहीं और पता नहीं तीन ऑप्शन मिलेंगे तो अगर आप को आपको मालूम है क्या आय लाख से ज्यादा है। तो यहां पर यश क्लिक करें अगर आप आपको नहीं लगता है तो नहीं पर क्लिक करें। और यहां पर नोट स्योर यानी अगर आपको मालूम नहीं है तो यहां पर आप नोट स्योर पर क्लिक करें।

जैसे ही आप नोट पर क्लिक करेंगे तो आप यहां पर निम्नलिखित दस्तावेज को अब अब स्कैन करने के लिए कहेगा। यहां आपको पैन कार्ड जो है अपलोड कर देनी है। स्कैन करके जिसके प्रारूप आपको रखनी है पीडीएफ और जी जीआईएफ जी और जी में आपको ऑप्शन में ही रखना है।

तो ऐसे How to file income tax return online for salaried employee कर सकते हो और अच्छा कमीशन कमा सकते हो। ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में ज़रूर बताना।

Share with your friends:

I am a Professional Blogger, CSC VLE as well as a Digital Marketer and Freelancer. I have only one intention to make this website that all the CSC VLEs of whole India who are having difficulty in working, can solve their problem with the help of this platform.

1 thought on “How to file income tax return online for salaried employee”

Leave a Comment