E Shram Card Online Apply 2022 Registration

E Shram Card Online Apply 2022 Registration Portal & CSC NDUW eShram Card Status: श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत ने श्रमिकों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल नाम से एक नया पोर्टल शुरू किया है।

E-Shram Card Registration करने वाले उम्मीदवारों को एक विशिष्ट पहचान संख्या (UAN) कार्ड मिलेगा। CSC NDUW E-Shram Card Registration online यूपी बिहार, एमपी और कर्नाटक के माध्यम से, उम्मीदवारों को भविष्य में नौकरी मिल सकती है, ई श्रम सरकार, ई श्रम कार्ड डाउनलोड, ई श्रम सरकार, ई श्रम लॉगिन

e Shram Card Benefits: क्या किसान भी ले सकते हैं ई-श्रम कार्ड, जानिए क्या कहते हैं नियम?

E Shram Card इन दिनों भारत में बड़ी संख्या में लोग अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं। ई-श्रम कार्ड विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों और कामगारों के लिए शुरू किया गया है।

इस कार्ड को बनवाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है।

इसके अलावा सरकारी रिकॉर्ड में आने से उनके रोजगार मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है। E Shram Card के माध्यम से श्रमिक सरकार की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसानों का सवाल है कि क्या उन्हें भी E Shram Card मिल सकता है? इसी कड़ी में आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को E Shram Card मिल सकता है और कौन से किसान इस कार्ड को बनवाने के पात्र हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से

E Shram Card को कौन कौन बनवा सकता है?

असंगठित क्षेत्र का कोई भी कर्मचारी जो ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य नहीं है। वह अपना E Shram Card बनवा सकता है। इन श्रमिकों को अपना E Shram Card बनवाने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ये लोग लेबर पोर्टल पर जाकर आसानी से E Shram Card बनवा सकते हैं

ई श्रम कार्ड ऑनलाइन 2022 राज्य वार @ Register.eshram.gov.in लागू करें: तो जैसा कि हम जानते हैं कि भारत सरकार ने भारत में मजदूरों और श्रमिकों के श्रमिक कार्ड बनाने के लिए Register.eshram.gov.in पर ई श्रम पोर्टल शुरू किया।

तो आप Register.eshram.gov.in पर E Shram Card Online Apply 2022 – Registration कर सकते हैं और फिर श्रमिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यह ई श्रम योजना सरकार द्वारा आपको बरसात के दिनों में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

यदि आपके पास श्रमिक कार्ड है तो आप 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास ई श्रम कार्ड 2022 लॉगिन के लाभों के अनुसार अपना काम करने के बीच बीमा भी होगा।

अगर आप हमारे साथ किसी भी प्रश्न का उत्तर देना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर मुझे फॉलो कर सकते हैं
आप हमें फॉलो करके हर समस्या का समाधान कर सकते हैं। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।
Follow On INSTAGRAM Click Here
Follow On Facebook Click Here
Follow On Twitter Click Here

E Shram Card Online Apply 2022 Registration?

E Shram Card के लिए चरण-दर-चरण पंजीकरण प्रक्रिया इस प्रकार है, निम्नलिखित चरण-दर-चरण देखें और यदि आप असंगठित श्रमिक से संबंधित हैं तो ई श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करें।

  • E Shram Card के लिए पंजीकरण करने के लिए एक व्यक्ति को ई श्रम के आधिकारिक पोर्टल यानी @eshram.gov.in पर जाना होगा।
  • आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद पहले ई-श्रम पर रजिस्टर का एक विकल्प दिखाई देगा, विकल्प पर क्लिक करें।
  • E Shram Card पर रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज दिखाई देगा, जहां आपको एक विकल्प मिलेगा जहां आपको आधार संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और फिर सेंड ओटीपी का बटन दबाएं।
  • सेंड ओटीपी का बटन दबाने के बाद आधार कार्ड पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा, ओटीपी दर्ज करें और अगले वेब पेज पर जाएं।
  • अगले वेब पेज पर आपको आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करने और अपलोड करने के लिए कहा जाएगा, विवरण भरें और अनुरोधित दस्तावेज अपलोड करें और फिर पंजीकरण प्रक्रिया को अंतिम रूप दें, पंजीकरण को अंतिम रूप देने के बाद आपको अपना ई श्रम कार्ड मिल जाएगा

E Shram Card Online Apply 2022 – Registration

ई-श्रमिक कार्ड किसे मिल सकता है?

ट्यूटर, हाउसकीपर – नौकरानी (काम की नौकरानी), नौकरानी (रसोइया), सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर कार्यकर्ता, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन (इलेक्ट्रीशियन), पोती (चित्रकार), टाइल कार्यकर्ता, वेल्डिंग कार्यकर्ता , खेतिहर मजदूर, नरेगा मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, पत्थर तोड़ने वाला, खदान मजदूर, फाल्स सीलिंग मैन, मूर्तिकार, मछुआरा, रेजा, कुली, रिक्शा चालक,

किसी भी प्रकार के विक्रेता में ठेला, चाट वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल नौकर/ वेटर, रिसेप्शनिस्ट, इंक्वायरी क्लर्क, ऑपरेटर, हर दुकान के क्लर्क / सेल्समैन / हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, पंचर मेकर, शेफर्ड, डेयरी वाले, ऑल एनिमल हसबेंडरी, पेपर हॉकर, ज़ोमैटो स्विगी डिलीवरी बॉय, अमेज़न फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय (कूरियर) , नर्स, वार्डबॉय, आया, मंदिर पुजारी,

यह कार्ड विभिन्न सरकारी कार्यालयों के दैनिक वेतन भोगियों के लिए बनाया जा सकता है, अर्थात वास्तव में आपके आसपास देखा जाने वाला हर कार्यकर्ता

E Shram Card Online Apply 2022 – ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022?

Article E Shram Card Registration 2022
Category Sarkari Yojana
Authority Ministry of Labor & Employment, Government of India
Registration Apply Start 26.08.2021
Registration Apply Mode Online
Official Website https://eshram.gov.in/

E Shram Card क्या है और E Shram Card से क्या लाभ होगा?

वास्तव में, अन्य 30 करोड़ श्रमिकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के असंगठित क्षेत्र के कामगारों की जानकारी एकत्र करना।

और सभी मजदूरों के डेटाबेस को एक स्थान पर एकत्रित कर इस पोर्टल के अंतर्गत आने वाले श्रमिक जैसे निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, प्लेटफार्म कलाकार, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि कामगार और अन्य संगठित कामगार।

ऐसे लोग जिन्हें किसी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि जानना संभव नहीं है। क्या योजना आई और क्या गई इसके तहत सरकार द्वारा ई श्रम कार्ड पंजीकरण के बाद E Shram Card जारी किया जाएगा।

किसी भी मजदूर को सीधे योजनाओं का लाभ मिल सकेगा और सरकार भी अलग-अलग कदम उठाएगी, जो कुछ भी उनके पास श्रमिकों का डेटाबेस होगा

यूपी में जिन लोगों के पास E Shram Card है, उनमें सबसे ज्यादा 1.24 करोड़ श्रमिक कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं। ई-श्रम पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार दूसरे नंबर पर घरेलू कामगार हैं, जिनकी संख्या 4039153 है।

वहीं, निर्माण क्षेत्र में लगे श्रमिकों की संख्या 2442088 है। आपको बता दें कि लक्ष्य देश के लगभग 38 करोड़ श्रमिकों को E Shram Card पोर्टल पर पंजीकृत करें। इनमें से अब तक 12.20 करोड़ से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है।

Benefits of EShram Card 2022

आप जो जानते हैं उसके अलावा E Shram Card 2022 के कई फायदे हैं। नीचे दिए गए बिंदुओं में पूरा लाभ देखें और फिर श्रमिक कार्ड प्राप्त करने के बाद सभी लाभों का लाभ उठाएं।

✔️ पहला लाभ यह है कि आपको 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद 3000/- (न्यूनतम) की पेंशन मिलेगी।
✔️ दूसरा, 60 वर्ष तक की आयु के दौरान किसी भी दुर्घटना के लिए आपके पास पूर्ण बीमा होगा।
✔️ किसी भी दुर्घटना के मामले में आप 50,000/- रुपये का बीमा प्राप्त कर सकते हैं।
✔️ यदि दुर्घटना के कारण लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो सभी लाभ पत्नी को हस्तांतरित कर दिए जाएंगे।
✔️ आपको अपने ई श्रम कार्ड के माध्यम से मासिक योगदान करना होगा और उतनी ही राशि भारत सरकार द्वारा जमा की जाएगी।
✔️ यदि आपके पास अपना E Shram Card 2022 या श्रमिक कार्ड है तो आप श्रमिकों के लिए सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

देश के 38 करोड़ मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। निर्माण श्रमिक, रेडी-ट्रैकर, छोटे विक्रेता, खेतिहर मजदूर, घरेलू कामगार, महिला, बीड़ी कार्यकर्ता, ट्रक चालक, मछुआरे, दूध विक्रेता, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा कार्यकर्ता, स्वरोजगार और असंगठित क्षेत्र के कई और श्रमिक व्यापक रूप से हैं।

कम किया हुआ। हैं | यह राष्ट्रीय स्तर का पोर्टल (E Shram Card 2022 पोर्टल) देश की अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाने वाले इन करोड़ असंगठित श्रमिक भाइयों और बहनों के कल्याण और उनके सुरक्षित भविष्य की कल्पना करने के लिए बनाया गया है।

E Shram Card 2022 की कुछ खास विशेषताएं?

E Shram Self Registration Apply Online
Registration Through CSC Portal Apply Online
CSC NDUW E Shramik Card Status Check Here
Update Profile Click Here
Update E-Kyc Click Here
Official Website Click Here

आपको मिलेगा 12 अंकों का यूनिक नंबर (UAN)

✔️ केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाए जाने वाले करीब 38 करोड़ मजदूरों के E Shram Card 2022 को ईश्रम कार्ड पर 12 अंकों का यूनिक (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN) नंबर मिलेगा!

ताकि सभी श्रमिकों को एक बार में लाभ मिल सके। जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में प्रत्येक व्यक्ति के पास पहचान पत्र के रूप में एक अलग आधार कार्ड नंबर होता है। इसी तरह E Shram Card 2022 आपको भी बना देगा भारत के मजदूर की पहचान

E Shram Card Online Apply 2022 – Registration

E Shram Card आवश्यक दस्तावेज | किन दस्तावेजों की जरूरत है?

भारत में लगभग 30 करोड़ असंगठित श्रमिक हैं। जो लोग NDUW UAN eshramcard प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं।
उन्हें eshram.gov.in.registration पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता है। E Shram Card 2022 के लिए पंजीकरण करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है :–

  1. नाम
  2. पेशा
  3. स्थायी पता
  4. शैक्षिक योग्यता विवरण
  5. कौशल और अनुभव विवरण
  6. परिवार के सदस्यों का विवरण
  7. आधार संख्या
  8. आधार कार्ड से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  9. कोई भी बैंक खाता संख्या
  10. आईएफएससी कोड
  11. आधार कार्ड

E Shram Card 2022 शुल्क | ई-श्रमिक कार्ड के लिए शुल्क

ई-श्रम कार्ड के लिए ई-पंजीकरण के लिए कोई शुल्क आवश्यक नहीं है। 0/- सभी भारतीयों के लिए ई-श्रम कार्ड के पंजीकरण के लिए।

कौन आवेदन कर सकता है | E Shram Card लागू करने की पात्रता

कोई भी कामगार/मजदूर जो निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करने वाला भारत का नागरिक है, ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

✔️ कार्यकर्ता की आयु 15-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए
✔️ कार्यकर्ता आयकर दाता नहीं होना चाहिए
✔️ कार्यकर्ता ईपीएफओ या ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए

भारत सरकार जो भी योजना चलाती है ! इसके डेटाबेस को उन सभी योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा, जिससे यह किसी भी तरह के काम को करने के लिए एक मंच के माध्यम से औपचारिक क्षेत्र में योजनाओं का पंजीकरण और लाभ ले सकेगा।सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में मदद करें।

राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा

✔️ श्रमिकों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा, किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए वे टोल फ्री नंबर के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मदद के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद कौन सा टोल फ्री नंबर 14434 शुरू किया जाएगा

E Shram Card Registration 2022 Online Apply

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है। ई-श्रम पोर्टल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया है।

भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और श्रमिकों के बारे में सभी जानकारी और डेटा को ट्रैक और एकत्र करने के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया है।

एकत्रित डेटा का उपयोग नई योजनाओं को शुरू करने, नई नीतियां बनाने, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए किया जाएगा।

श्रम और रोजगार मंत्रालय E Shram Card 2022 पोर्टल के लिए आवेदन करने वालों के लिए विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड प्रदान करेगा। उम्मीदवार जो ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सीएससी सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके ई-श्रम पोर्टल पर स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।

E Shram Card 2022 ऑनलाइन लिंक लागू करें (राज्यवार) लिंक उपलब्ध है?

States name Registration Link
Arunachal Pradesh  Check Here
Assam  Check Here
Andhra Pradesh Check Here
Bihar Check Here
Chandigarh Check Here
Chattisgarh Check Here
Delhi Check Here
Goa Check Here
Gujarat Check Here
Haryana Check Here
Himachal Pradesh Check Here
Jharkhand Check Here
Jammu & Kashmir Check Here
Karnataka Check Here
Kerala Check Here
Madhya Pradesh Check Here
Maharashtra Check Here
Manipur Check Here
Mizoram Check Here
Nagaland Check Here
Odisha Check Here
Punjab Check Here
Rajasthan Check Here
Sikkim Check Here
Telangana Check Here
Tamil Nadu Check Here
Uttarakhand Check Here
Uttar Pradesh Check Here
West Bengal Check Here

ई-श्रम कार्ड हेल्प लाइन नंबर?
रफी मार्ग, नई दिल्ली -110001
ईमेल: help-sramsuvidha[at]gov[dot]in
फोन नंबर: 011-23354722 (कार्य दिवसों में दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक)

ई-श्रम पंजीकरण लाभ ?
सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को एक वर्ष के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के माध्यम से दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा।

ई श्रम कार्ड का क्या लाभ है?
ई श्रम कार्ड के लाभ ई श्रम सरकार

आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता के मामले में 2 लाख रुपये। आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये। विशेष रूप से, सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। आपदा या महामारी ई श्रम लॉगिन के दौरान असंगठित श्रमिक केंद्र और राज्य सरकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं

मैं श्रम सुविधा पोर्टल कैसे खोल सकता हूँ?
लॉग इन करने के बाद आपको लेफ्ट साइड में एक मेन्यू दिखाई देगा। मेनू से ‘लिंक स्थापना’ विकल्प चुनें। 5. अब आप लिंक स्थापना फॉर्म देखेंगे, लिन नंबर भरें, पिछले प्रतिनिधि संपर्क विवरण (पंजीकृत मोबाइल नंबर और पंजीकृत ईमेल आईडी)

उम्मीद करता हु की E Shram Card Online Apply 2022 – Registration आपको पसंद आया होगा। इस पोस्ट को पढ़ने आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Must Read :- 

Ravi Shankar

I am a Professional Blogger, CSC VLE as well as a Digital Marketer and Freelancer. I have only one intention to make this website that all the CSC VLEs of whole India who are having difficulty in working, can solve their problem with the help of this platform.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.