PM Kisan E-KYC Online/Offline Process

PM Kisan E-KYC Online/Offline Process | Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana Aadhar EKYC Process | Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan E-KYC Online/Offline Process अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है तो आप सभी के लिए PM Kisan Aadhar EKYC करना जरूरी है, PM Kisan EKYC नहीं करवा पाए तो आपको अगली किश्त मिलेगी सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की।

आपको पैसे नहीं दिए जाएंगे, हम आपको इस लेख में यहां PM Kisan EKYC प्रक्रिया को पूरा करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, तो अगर आप भी अपना पीएम किसान केवाईसी करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लेख को पढ़ें शुरुआत से अंत तक। और जानिए अपना PM Kisan EKYC करने की प्रक्रिया ।

PM Kisan EKYC संक्षिप्त जानकारी

🔥 Scheme PM Kisan E-KYC 2022 | CSC Pm Kisan EKyc
🔥 Application Start Date Applications Are Being Filled
🔥 Department Department Of Agriculture And Farmer Welfare
🔥 Ministry Ministry Of Agriculture And Farmers Welfare
🔥 Beneficiary Bharat Ke Sabhi Mukhya Nivasi Kisan
🔥 Official Website Click Here

CSC PM Kisan EKYC नहीं करते हैं, तो किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त नहीं आएगी

जैसा कि हम आपको बताते हैं कि अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी नहीं करते हैं तो आपको आने वाली दसवीं किस्त के पैसे नहीं दिए जाएंगे, इसलिए आपके लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना आधार ईकेवाईसी प्राप्त करना अनिवार्य है। आप आपकी दसवीं किश्त आपके बैंक खाते में मिलनी चाहिए।

अगर आप इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी लेना चाहते हैं, तो आप इसे किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं। या फिर आप अपने मोबाइल से नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके ई-केवाईसी प्राप्त करने के लिए पीएम किसान केवाईसी कर सकते हैं। किया हुआ। PM Kisan EKYC करने के बाद ही आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का पैसा दिया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी PM Kisan EKYC सूची

हमने आपको इस पोस्ट में बताया है कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की लिस्ट कैसे देख सकते हैं और उनका केवाईसी कैसे करें, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

PM Kisan EKYC क्या है?

कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि ये पीएम किसान का केवाईसी क्या है तो हम आपको यहां बता दें कि सरकार ने सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना धारकों के लिए सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, यदि ऐसा कोई व्यक्ति प्राप्त कर रहा होगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा, जो अब इस दुनिया में नहीं है।

ऐसे में सरकार उनकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी कर रही है, अगर आप PM Kisan EKYC प्रक्रिया नहीं करते हैं, तो आपको इसका लाभ नहीं  मिलेगा। सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आ रहा है। निधि योजना की अगली किश्त आपके बैंक खाते में जमा नहीं होगी, ऐसे में सरकार उन सभी लोगों के नाम हटा देगी जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा उनकी मृत्यु के बाद भी मिल रहा है, साथ ही पीएम किसान भी ई-केवाईसी यानी कि कुछ अपात्र व्यक्ति किसी योजना से जुड़े हुए हैं। तो उन लोगों को भी ईकेवाईसी करके इस योजना से हटा दिया जाएगा और सही तरीके से इस योजना का लाभ पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी को दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के PM Kisan EKYC के लाभ

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी करवाते हैं, तो आपको सरकार से पीएम किसान योजना की ₹2000 की किस्त मिलती रहेगी, लेकिन अगर आप पीएम किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं, तो सरकार करेगी आपको इस योजना का लाभ न दें।

तो अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते हैं और अपने बैंक खाते में ₹2000 प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपनी PM Kisan EKYC प्रक्रिया से संपर्क करना होगा, अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो आप जा सकते हैं निकटतम CSC केंद्र पर जाकर अपना CSC PM Kisan EKYC करवा सकते हैं ।

Pradhan Mantri Kisan Yojana EKYC  पंजीकरण दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान योजना ईकेवाईसी पंजीकरण करने के लिए, आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • ✅Aadhar Card
  • ✅Mobile Number
  • ✅Email Id
  • ✅Bank Passbook
  • ✅Aadhar Mobile Number Link

PM Kisan EKYC Online Registration कैसे करें?

अगर आप PM KISAN E-KYC करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान योजना ईकेवाईसी करने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

➡️ “PM Kisan EKYC” लिंक पर क्लिक करने के बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। अब आपको यहां एक नया विकल्प दिखाई देगा, फिर आपको PM Kisan EKYC पर क्लिक करना होगा।

PM Kisan E-KYC Online/Offline Process

PM KISAN EKYC Link पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सबसे पहले अपना आधार नंबर डालना होगा।

PM Kisan E-KYC Online/Offline Process

  • आधार नंबर डालने के बाद आपको कैप्चा भरना है और कैप्चा भरने के बाद PM KISAN E-KYC के बटन पर क्लिक करना है जारी रखने के लिए यहां क्लिक करें।
  • जैसा कि आपको नीचे PM KISAN EKYC VIDEO के माध्यम से दिखाया गया है
  • इसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। यहां आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा और खुद को वेरीफाई कराना होगा।
  • इसके बाद आपको PM KISAN E-KYC का Option पूरा दिखाई देगा और आपका PM KISAN EKYC हो जाएगा।

नोट- यदि आप यहां अपना आधार नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं और कैप्चा कोड भरने के बाद और आपको ग्राहक का संदेश नहीं मिला या आपका केवाईसी पूरा नहीं हुआ है तो आपको फिर से प्रयास करना होगा या नहीं तो आप भी अपना प्राप्त कर सकते हैं केवाईसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर किया जाता है।

PM Kisan E-KYC Online/Offline Process

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है और आप अपनी पीएम किसान प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं, तो यहां हम आपको पीएम किसान ऑफलाइन केवाईसी के बारे में बताने जा रहे हैं, इसके लिए आपको PM KISAN E-KYC के लिए आवेदन करना होगा।

आपको सहारा लेना होगा यानि दोस्तों आपको कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना सीएससी पीएम किसान ईकेवाईसी करवाना है तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर वहां जाकर अपना PM KISAN E-KYC करवाएं ऑफ़लाइन, वहाँ फ़िंगरप्रिंट मशीन के माध्यम से।

CSC PM KISAN E-KYC कैसे करें?

अगर आप अपना CSC PM KISAN आधार eKYC खुद नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा और आधार कार्ड पर अपना ई-केवाईसी करवाना होगा। इस वजह से कॉमन सर्विस सेंटर पर आपका पीएम किसान आधार ईकेवाईसी बायोमेट्रिक मशीन से होगा।

CSC PM KISAN आधार ईकेवाईसी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया कैसे करें?

PM Kisan E-KYC Online/Offline Process

CSC PM KISAN आधार eKYC करने की प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान से देखें।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट Https://Pmkisan.Gov.In . पर जाना होगा
  • वेबसाइट को सफलतापूर्वक ओपन करने के बाद आपको यहाँ CSC Login का Option दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां अपना सीएससी आईडी और पासवर्ड डालना है और लॉग इन करना है।
  • सफल लॉगिन के बाद, आपको Https://Pmkisan.Gov.In/ का डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • उसके बाद आपको यहां पीएम किसान आधार ईकेवाईसी का विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां किसान का आधार नंबर डालना है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां किसान का मोबाइल नंबर डालना है और EKYC पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी फिंगरप्रिंट मशीन की लाइट यहां जलेगी और आपको किसान का अंगूठा रखना है और उसका केवाईसी पूरा करना है।
  • सफल केवाईसी के बाद, एक सफल केवाईसी अधिसूचना यहां दिखाई देगी।

PM Kisan E-KYC Online/Offline Process

PM KISAN E-KYC Morpho Device Setting कैसे करें ?

अगर आप CSC VLE हैं और PM KISAN के जरिए ई-केवाईसी करते हैं तो आपका मॉर्फो आरडी फिंगरप्रिंट डिवाइस काम नहीं कर रहा है। बत्तियाँ नहीं जल रही हैं। PM KISAN eKYC पूरी प्रक्रिया को विस्तार से प्रदर्शित करेगा। मैं गारंटी दूंगा कि मॉर्फो आरडी फिंगरप्रिंट डिवाइस काम करेगा।

आपके द्वारा अपना क्रोम ब्राउज़र खोलने के बाद, आपको यह पीएम किसान सम्मान निधि वेबसाइट इस पर क्लिक करके मिल जाएगी। अब आपको इस वेबसाइट पर जाने के बाद इस CSC LOGIN को एक्सेस करना है।

आईडी और पासवर्ड दर्ज करते हुए, हम सीएससी लॉगिन करते हैं। फिर हम बायोमेट्रिक आधार प्रमाणीकरण पर क्लिक करते हैं, जो आधार ईकेवाईसी के लिए पोर्टल खोलता है, जिसमें हम आधार नंबर दर्ज करते हैं, फिर मोबाइल नंबर, फिर ओटीपी, ई-केवाईसी के लिए कैप्चर द्वारा पीछा किया जाता है। अंत में, हमें ईकेवाईसी पूरा करने का विकल्प दिया गया है।

जैसे ही आप अपने मॉर्फो आरडी फ़िंगरप्रिंट डिवाइस की रोशनी देखते हैं, आप नीचे दिए गए वीडियो PM Kisan Ekyc Morpho सेटिंग स्टेप टू स्टेप हिंदी का उपयोग करके मॉर्फो सेट कर सकते हैं।

PM KISAN eKYC समस्याएं?

PM Kisan EKYC करते समय आप सभी को Pmkisaan.Gov.In की वेबसाइट पर कुछ समस्याएँ देखने को मिल रही हैं, जिसके बाद आप PM Kisan योजना की E-KYC प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो दोस्तों ये क्या समस्याएँ हैं और आप उन्हें कैसे हल कर सकते हैं।

हम आपको यहां इसके बारे में बता रहे हैं, अगर आपको पीएम आधार किसान की केवाईसी करने में समस्या आ रही है, तो आपको नीचे दी गई जानकारी पढ़नी चाहिए।

PM KISAN eKYC अमान्य ओटीपी समस्या

प्रिय दोस्तों, यहाँ अक्सर देखा जाता है कि यदि आप ओटीपी के माध्यम से ईकेवाईसी करते हैं और ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है और आप उस ओटीपी को दर्ज करते हैं, फिर भी वह ओटीपी आपको यहां अमान्य दिखाता है,

तो आपको क्या करना चाहिए? करना ही है दोस्तों, इसका कोई हल नहीं बताया गया है, आपको कुछ समय इंतजार करना होगा और इस समस्या को Pmkisaan.Gov.In द्वारा जल्द ही ठीक कर दिया जाएगा।

PM KISAN Samman Nidhi योजना eKYC रिकॉर्ड नहीं मिला

हम आपको यहां बता दें कि हमारे कुछ लोगों को एक अन्य प्रकार की समस्या भी दिखाई दे रही है जिसमें आपको बताया जा रहा है कि पीएम के पास ईकेवाईसी रिकॉर्ड नहीं है, तो आप इस समस्या को कैसे हल करते हैं? तो दोस्तों अगर आपको रिकॉर्ड न मिलने की समस्या दिखाई देती है या आप यहां पीएम के साथ ई-केवाईसी रिकॉर्ड नहीं बनते हैं, तो आपको इसके लिए यहां दिखाई देने वाले कैप्चा पर राइट-क्लिक करना होगा।

आपको इसे दूसरे टैब में खोलना है और वहां जो भी नया कैप्चर आपको दिखाई देगा, ईकेवाईसी करते समय आधार संख्या दर्ज करने के बाद, आपको वह नया कैप्चा भरना होगा, उसके बाद आपको जमा करना होगा, फिर आपको किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा पीएम किसान ई-केवाईसी कर रहे हैं।

अगर आप अभी भी यहां बता रहे हैं कि पीएम किसान ई-केवाईसी रिकॉर्ड नहीं मिला है, तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा, जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट से यह समस्या दूर हो जाएगी।

PM Kisan EKYC Online महत्वपूर्ण लिंक

PMKISAN EKYC Online Click Here
CSC PM Kisan EKYC Last Date 2022 Click Here
CSC PM KISAN EKYC APPLY Click Here
Official Website  Click Here

FAQ :-

Q. पीएम किसान इस केवाईसी के क्या फायदे हैं?
अगर आप पीएम किसान की केवाईसी करते हैं तो आपको सरकार की पीएम किसान योजना की 2000 रुपये की किस्त मिलती रहेगी.

Q. अगर हम PM Kishan E KYC नहीं करते हैं तो क्या होगा?
अगर आप पीएम किसान केवाईसी नहीं करते हैं तो आपको पीएम किसान 2000 रुपये की किस्त मिलना बंद हो जाएगी।

Q. पीएम किसान ईकेवाईसी क्या है?
यह सीएससी पीएम किसान ई-केवाईसी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले सभी लाभार्थियों को सत्यापित करने के लिए शुरू किया गया है।

Q. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, हम PM Kisan E-KYC Online/Offline Process कैसे करते हैं?
अपना सीएससी पीएम किसान ईकेवाईसी करने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी केंद्र में जाना होगा जहां पर आपका अंगूठा लगाकर आपका पीएम किसान ई-केवाईसी पूरा किया जाएगा।

Q. हम घर बैठे PM Kishan EKYC कैसे करते हैं?
अगर आप घर बैठे सीएससी पीएम किसान ईकेवाईसी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर लिंक करना होगा। उसके बाद आप पीएम किसान ई-केवाईसी वेबसाइट पर जाकर अपना काम कर सकते हैं।

Q. पीएम किसान ई-केवाईसी करने के लिए कितना शुल्क लगता है?
अगर आप अपना ईकेवाईसी घर बैठे खुद करते हैं तो आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Q. अगर हम कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए सीएससी पीएम किशन ईकेवाईसी करते हैं तो कितनी फीस देनी होगी?
अगर आप सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना सीएससी पीएम किशन ईकेवाईसी करवाते हैं, तो आपको कॉमन सर्विस सेंटर के आदेश के अनुसार ₹15 का भुगतान करना होगा।

तो आपको ऊपर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाईसी PM Kisan EKYC करने की जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यहां पर खुद से ईकेवाईसी करने में सहायता प्राप्त हुई है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं और इसके साथ-साथ अगर आपको कोई समस्या हो रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं हम उस पर जरूर सुधार करेंगे

इन्हें भी पढ़ें

FaQ

  • पीएम किसान ईकेवाईसी क्या है?
    यह सीएससी पीएम किसान ईकेवाईसी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले सभी लाभार्थियों को सत्यापित करने के लिए शुरू किया गया है।
  • पीएम किसान आधार केवाईसी?
    किसान ईकेवाईसी सभी किसानों के सत्यापन के लिए किसान सम्मान निधि योजना द्वारा किया जा रहा है।
  • पीएम किसान इस केवाईसी के क्या फायदे हैं?
    अगर आप पीएम किसान की केवाईसी करते हैं तो आपको सरकार की पीएम किसान योजना की 2000 रुपये की किस्त मिलती रहेगी.
  • अगर हम पीएम किसान ई-केवाईसी नहीं करते हैं तो क्या होगा?
    अगर आप पीएम किसान केवाईसी नहीं करते हैं तो आपको पीएम किसान 2000 रुपये की किस्त मिलना बंद हो जाएगी।
  • पीएम किसान ई-केवाईसी करने के लिए कितना शुल्क लगता है?
    आप अपना ईकेवाईसी घर बैठे खुद करें तो आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • सीएससी सेंटर से पीएम किसान आधार केवाईसी कैसे करें?
    सीएसई वीएलई बायोमेट्रिक मशीन की मदद से किसान का पीएम किसान आधार केवाईसी किया जाता है।
  • पीएम किसान केवाईसी का क्या फायदा है?
    अगर आप PM Kisan EKYC करवाते हैं तो आपको आने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सभी किश्तें मिल रही हैं।

पीएम किसान ई केवाईसी खुद कैसे करें?

✔️ अगर आप खुद पीएम किसान ई केवाईसी करना चाहते हैं तो निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें।
✔️ सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। सफलतापूर्वक खोलने के बाद
✔️ वेबसाइट, आपको यहां ईकेवाईसी का विकल्प दिखाई देगा।
✔️ आपको इस पर क्लिक करना है।
✔️ जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने PM Kisan E-KYC Online/Offline Process  का पेज आ जाएगा।
✔️ अब आपको यहां अपना आधार नंबर दर्ज करना है और सबमिट पर क्लिक करना है।
✔️ इसके बाद आपको यहां आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, यहां आपको ओटीपी वेरिफाई करना है।
✔️ इसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का सत्यापन किया जाएगा।
✔️ जैसे ही आप इसे वेरीफाई करेंगे, आपका पीएम किसान केवाईसी सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा और आपको ईकेवाईसी का विकल्प पूरा दिखाई देगा।

Ravi Shankar

I am a Professional Blogger, CSC VLE as well as a Digital Marketer and Freelancer. I have only one intention to make this website that all the CSC VLEs of whole India who are having difficulty in working, can solve their problem with the help of this platform.
View All Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.