Top 5 Best Services in CSC Centre for more Income

नमस्कार दोस्तों आज मैं आप लोगो के सामने बहुत ही अच्छा पोस्ट Top 5 Best Services in CSC Centre for more Income लेकर उपस्थित हुआ हूँ।

उम्मीद करूँगा की ये पोस्ट आप लोगों को काफी पसंद आएगी और आप लोगों को ज़्यादा पैसा कैसे कमाना है उसमे आपकी मदद करेगी। तो बिना देरी किये जल्दी से बढ़ते हैं अपने टॉपिक के तरफ।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं सीएससी में 5 बड़ी सर्विसेज है जो 2021 में बहुत ही फायदे देने वाले हैं।। 2021 में सीएससी ने कमाल की दर सर्विसेज चालू करेगी और 5 ऐसी सर्विस इसके ऊपर बात करने जा रहे हैं जो अभी तक जैसी में चल रही है।

दोस्तों बहुत सारे VLE भाई मुझे कमेंट के ज़रिये पूछ रहे थे की ऐसी कौन सी सर्विस में जिससे ज़्यादा पैसा कमा सकें तो आज हम इसी पर बात करेंगे। Top 5 Best Services in CSC Centre
इसके लिए आपके पास CSC ID होना अनिवार्य है।

How to Open CSC Center

अगर आपको नहीं पता है की CSC ID कैसे ली जाती है तो आप हमारा ये New CSC Registration 2021 आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिसमे पूरी तरह से बताया गया है की आप CSC ID कैसे ले सकते हैं।

Top 5 Best Services in CSC

  1. Aadhar Card Update Center
  2. Pan Card services
  3. Ayushman Bharat scheme
  4. Labour Registration
  5. PMG Disha

Aadhar Card Update Center

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) सरकार द्वारा 12 जुलाई 2016 को आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं का लक्षित वितरण) अधिनियम, 2016 (“आधार अधिनियम 2016”) के प्रावधानों के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है।

Top 5 Best Services in CSC Centre

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत भारत के। आधार अधिनियम 2016 को आधार और अन्य कानून (संशोधन) अधिनियम, 2019 (2019 का 14) द्वारा 1.4.2015 से संशोधित किया गया है। 25.07.2019।

Top 5 Best Services in CSC Centre

एक सांविधिक प्राधिकरण के रूप में अपनी स्थापना से पहले, यूआईडीएआई तत्कालीन योजना आयोग (अब नीति आयोग) के एक संलग्न कार्यालय के रूप में अपनी राजपत्र अधिसूचना संख्या-ए-४३०११/०२/२००९-प्रशासन-I) दिनांक २८ जनवरी, २००९ के तहत कार्य कर रहा था।

बाद में, 12 सितंबर 2015 को, सरकार ने तत्कालीन संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीईआईटीवाई) को यूआईडीएआई को संलग्न करने के लिए व्यापार नियमों के आवंटन में संशोधन किया।

आधार कार्ड सेण्टर कैसे खोलें

Pan Card services

पैन कार्ड की भी सर्विस बहुत अच्छी है आप इसके ज़रिये भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Ayushman Bharat scheme

आयुष्मान भारत, भारत सरकार की एक प्रमुख योजना, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 की सिफारिश के अनुसार शुरू की गई थी।

इस पहल को सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) और इसकी रेखांकित प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो “किसी को पीछे नहीं छोड़ना” है।

Top 5 Best Services in CSC Centre

Labour Registration

भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्य में लगे श्रमिक जो असंगठित श्रमिकों की श्रेणी में आते हैं को जोखिम पूर्ण परिस्थितियों में कार्य करने, अस्थाई एवं अनियमित रोज़गार, अनिश्चित कार्यअवधि, मूलभूत तथा कल्याण सुविधाओं आदि के अभाव के कारण इनकी स्थिति अत्यंत कमज़ोर तथा दयनीय होती है |

Top 5 Best Services in CSC Centre

पर्याप्त क़ानूनी प्रावधानों के अभाव के कारण कर्मकारों की दुर्घटनाओं की सही – सही जानकारी हासिल करना, जिम्मेदारी निर्धारित करना एवं सुधारात्मक उपाय अमल में लाना दुर्लभ कार्य था |

Must Read – 

इसलिए कर्मकारों की सुरक्षा, कल्याण एवं अन्य सेवा शर्तों को सुव्यवस्थित करने हेतु व्यापक केन्द्रीय विधान कि आवश्यकता महसूस की गई |

कर्मकारों की नियोजन तथा सेवा शर्तें, सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं कल्याण उपायों को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार (नियोजन तथा सेवा शर्तें) अधिनियम, 1996 का सृजन किया गया है |

PMG Disha

PMGDISHA का मतलब प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान है। यह एक ऐसी परियोजना है जिसका लक्ष्य 6 करोड़ भारतीय ग्रामीण घरों को स्मार्टफोन, टैबलेट, इंटरनेट का उपयोग करने का उचित प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें डिजिटल रूप से साक्षर बनाना है।

Top 5 Best Services in CSC Centre

चूंकि, यह परियोजना बड़ी संख्या में लोगों को लक्षित करती है, इसलिए इसे तीन वित्तीय वर्षों में विभाजित करने का लक्ष्य रखा गया है… वित्तीय वर्ष 2016-2017 में 25 लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है, फिर वित्तीय वर्ष 2017-2018 में 275 लाख को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है।

उम्मीदवार और वित्तीय वर्ष 2018-2019 को 300 लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए। इस राशि को सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने 250,000 ग्राम पंचायतों से कम से कम 200-300 उम्मीदवारों को पंजीकृत करने का अनुरोध किया है। यहां तक कि सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक घर से कम से कम एक व्यक्ति को प्रशिक्षित किया जाए।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में बस इतना ही मैं मिलता हूँ आपसे ऐसे ही किसी और अच्छे से टॉपिक के साथ तब तक के लिए नमस्कार।

 

 

 

Share with your friends:

I am a Professional Blogger, CSC VLE as well as a Digital Marketer and Freelancer. I have only one intention to make this website that all the CSC VLEs of whole India who are having difficulty in working, can solve their problem with the help of this platform.

Leave a Comment