UIDAI Exam Registration 2021 UIDAI NSEIT Exam Registration

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपके लिए बहुत ही अच्छा टॉपिक लेकर हु जो है UIDAI Exam Registration 2021 के बारे में उम्मीद करूँगा आप लोगों को पसंद आएगी। तो बिना किसी प्रकार की देरी किये हम चलते हैं अपने टॉपिक की तरफ।

और सबसे पहले हम जानते है की हमे आधार सुपरवाइजर एग्जाम की ज़रुरत क्यों पड़ती है,और इससे क्या फायदे होने वाले है।

UIDAI Exam Registration 2021 की ज़रुरत क्यों पड़ती है?

जैसा की आप एक CSC VLE हैं और आप अपना खुद का आधार सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ये एग्जाम देना होगा और एग्जाम में पास होते हैं तो आपको एक सर्टिफिकेट दिया जायेगा। और जब आप आधार सेंटर के लिए आवेदन करते हो तो आपको यही सर्टिफिकेट दिखाना होता है।

HOW TO APPLY AADHAR SUPERVISOR EXAM/आधार SUPERVISOR परीक्षा कैसे APPLY करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI  Exam Registration 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट पर आना है यहाँ पर आने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खोल कर आएगा यहाँ पर आपको XML फाइल अपलोड करनी है और SHARE CODE डाल कर EXTRACT करना है। अगर आपको नहीं मालूम की XML फाइल कैसे डाउनलोड करनी है तो मैं बता देता हु।

UIDAI Exam Registration 2021

  • आवेदक के मोबाइल नंबर उनके आधार के साथ जुडे होने चाहिए , क्यूंकि उनका सत्‍यापन वन टाईम पासवर्ड उपयोग द्वारा किया जाएगा।
  • पहले अपने नवीनतम फोटो को आधार में अपडेट करा लेना चाहिए ।
  • उम्मीदवार को सत्यापन के प्रयोजनाथि https://eaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड
    किये गए ई-आधार की नवीनतम प्रति और नवीनतम फोटोग्राफ वाला आधार पत्र एवं प्रवेश पत्र अपने साथ लाना होगा। प्रवेश पत्र की अनुपलब्धता में या ई-आधार/आधार पत्र पर छपे फोटोग्राफ और अनुपस्थिति उम्मीदवार से शामिल न होने की स्थिति में, उसे अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा।
  • दिए गए लिंक https://resident.uidai.gov.in/offlineaadhaar से “ऑफलाइन आधार XML फाइल” डाउनलोड करेंऔर अपनी पसंद का “शेयर कोड ” चुनें।
  • निम्नलिखित लिंक पर ऑफलाइन आधार XML फाइल को अपलोड करने तथा शेयर कोड , वचुिअल आईर्ी और आधार के अनुसार मोबाइल नंबर प्रदान करने के द्वारा
    ‘‘नया उपयोगकर्त्ता ’’ का सजृन करें –
    https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction.action.
  • ऑफलाइन आधार एक्‍सएमएल फाइल के सफलतापूर्वक सत्‍यापन और अभ्‍यथी द्वारा आधार के अनुसार पंजीकृत मोबाइल का नंबर दर्ज करने के उपरांत, अभ्‍यथी के मोबाइल नंबर पर एक ‘’ओटीपी’’, उनके पंजीकरण की पुष्टि और अभ्‍यथी की ऑफलाइन सूचना के उपयोग हेतु NSEIT को अपनी सहमति प्रदान करने के लिए भेजा जाएगा।
  • और मैंने निचे आधार एग्जाम से सम्बंधित प्रश्न उत्तर दिया है उसको ज़रूर से पढ़ें। आप उस पीडीऍफ़ को अगर पढ़ लेते है तो आप 100% कामयाब ज़रूर होंगे।

UIDAI Exam Registration 2021 Apply Links

Service Name Aadhar Supervisor/Operator Exam
Aadhar Supervisor Operator Online Apply Click Here
UIDAI Exam Registration 2021 Certificate Download Click Here
Aadhar Xml File Click Here
UIDAI Exam Official Website Click Here
उम्मीदवार निर्देश
  1. NSEIT लिमिटेड के माध्यम से आधार ऑपरेटर/पर्यवेक्षक/सीईएलसी ऑपरेटर प्रमाणन परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जमा करने से पहले उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए/होनी चाहिए-
  2. ओटीपी सत्यापन के लिए उम्मीदवार के पास आधार में अपना नवीनतम मोबाइल नंबर पंजीकृत होना चाहिए।
  3. परीक्षा तिथि पर सत्यापन के लिए उम्मीदवार ने पिछले 3 महीनों में आधार में अपना नवीनतम फोटो अपडेट किया होगा।
  4. उम्मीदवार आधार संख्या को किसी भी नामांकन एजेंसी या यूआईडीएआई द्वारा काली सूची में नहीं डाला जाना चाहिए।
  5. आधार के अनुसार उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  6. उम्मीदवार के पास चयनित प्रमाणन भूमिका के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए।
  7. उम्मीदवार के पास 1 मार्च 2019 के बाद डाउनलोड किए गए ई-आधार की नवीनतम कॉपी https://eaadhaar.uidai.gov.in या नवीनतम फोटो के साथ आधार पत्र होना चाहिए।
  8. उम्मीदवार के पास https://resident.uidai.gov.in/offlineaadhaar से डाउनलोड किया गया “आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी- एक्सएमएल फाइल” और “शेयर कोड” होना चाहिए।
  9. उम्मीदवार ने https://uidai.gov.in/aadhaar-eco-system/training-testing-certification-ecosystem.html पर उपलब्ध लीनर गाइड और क्वेश्चन बैंक टेस्ट स्ट्रक्चर पढ़ लिया होगा।
  10. उम्मीदवार ने https://uidai.gov.in/images/training-2019/24012019_UIDAI_CERTIFICATION_TESTSTRUCTURE.pdf पर उपलब्ध ऑपरेटर/पर्यवेक्षक/CELC ऑपरेटर की भूमिका के लिए टेस्ट स्ट्रक्चर और पासिंग प्रतिशत पढ़ लिया होगा।
  11. सफल प्रमाणन के बाद उम्मीदवार को उनके साथ काम करने के लिए किसी भी सक्रिय नामांकन एजेंसी के संपर्क में होना चाहिए क्योंकि यूआईडीएआई या एनएसईआईटी किसी भी प्रमाणित ऑपरेटर/पर्यवेक्षक को सीधे नियुक्त या नियुक्त नहीं करता है।
  12. स्वतंत्र उम्मीदवारों को ऑपरेटर/पर्यवेक्षक/सीईएलसी ऑपरेटर प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद उनके साथ काम करने के लिए अपने स्थान पर आधार नामांकन एजेंसी से संपर्क करना चाहिए।
  13. ऑनलाइन टेस्ट/रीटेस्ट शुल्क भुगतान करने के लिए उम्मीदवार के पास वैध डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग सुविधा होनी चाहिए।
  14. उम्मीदवार को पंजीकरण के समय “ऑपरेटर सुपरवाइजर” या “ऑपरेटर चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट” के लिए यूआईडीएआई प्रमाणन के रूप में “परीक्षा का स्तर- परीक्षा भूमिका” का चयन करना होगा।
  15. चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट ऑपरेटर के रूप में प्रमाणित उम्मीदवार केवल सीईएलसी आवेदन पर काम करने में सक्षम होंगे। सॉफ्टवेयर। वे किसी अन्य प्रकार का नामांकन यानि ईसीएमपी पर ऑपरेटर/पर्यवेक्षक के रूप में नामांकन नहीं कर पाएंगे।
  16. हालांकि ऑपरेटर/पर्यवेक्षक के रूप में प्रमाणित उम्मीदवार ईसीएमपी और सीईएलसी क्लाइंट दोनों पर काम करने में सक्षम होंगे।
  17. उम्मीदवारों को शिक्षा योग्यता, नामांकन एजेंसी कोड, परीक्षा भूमिका, परीक्षा भाषा, ईमेल आईडी, पसंदीदा परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा और आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  18. उम्मीदवार को इनका सही चयन करना चाहिए, क्योंकि चयन को बदलने का कोई प्रावधान नहीं है आवेदन पत्र जमा किया गया है।
  19. उम्मीदवारों को https://eaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड किए गए ई-आधार की प्रति या उम्मीदवार सत्यापन उद्देश्य के लिए परीक्षा तिथि पर एडमिट कार्ड के साथ नवीनतम फोटोग्राफ के साथ आधार पत्र लाना होगा।
  20. ई-आधार/आधार पत्र पर छपे फोटोग्राफ में एडमिट कार्ड या मिसमैच न होने की स्थिति में और उम्मीदवार की उपस्थिति के मामले में, उसे परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा।
  21. रुपये का एक परीक्षण शुल्क। 470. 82 (रु. 399 + 18% जीएसटी) और रीटेस्ट शुल्क रु. 235.41 (रु. 199.50 + 18% जीएसटी) का भुगतान सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के बाद प्रदान की गई “ऑनलाइन भुगतान सुविधा” का उपयोग करके किया जाना है।
  22. ऑनलाइन भुगतान सुविधा का उपयोग करने के लिए कोई अतिरिक्त बैंक शुल्क नहीं है।
  23. रीटेस्ट शुल्क केवल उन मामलों के लिए लागू होता है जहां उम्मीदवार परीक्षा की तारीख में विफल रहता है या अनुपस्थित रहता है।
  24. यदि उम्मीदवार अपने प्रमाणपत्र स्तर को ऑपरेटर भूमिका से पर्यवेक्षक की भूमिका में अद्यतन करना चाहता है, तो उसे नए सिरे से पंजीकरण करना होगा और पर्यवेक्षक के लिए आवश्यक न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करना होगा।
  25. थोक पंजीकरण, थोक ऑनलाइन भुगतान और थोक परीक्षा निर्धारण करने के लिए इच्छुक नामांकन एजेंसी यूआईडीएआई मुख्यालय प्रशिक्षण परीक्षण और प्रमाणन प्रभाग से संपर्क कर सकती है https://uidai.gov.in/contact-support/contact-directory/uidai-headquarter/training,-testing -प्रमाणन-विभाग.एचटीएमएल।

Aadhar Supervisor/Operator Q & A —- Click Here

तो इस UIDAI Exam Registration 2021 पोस्ट में बस इतना ही उम्मीद करता हु की ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल भी रहा होगा। इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे और हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना बिलकुल भी भूलें।
मैं मिलता हु अगले ऐसे ही किसी नए टॉपिक के साथ लिए धन्यवाद। जय हिन्द

इसको ज़रूर पढ़ें —->>>

Share with your friends:

I am a Professional Blogger, CSC VLE as well as a Digital Marketer and Freelancer. I have only one intention to make this website that all the CSC VLEs of whole India who are having difficulty in working, can solve their problem with the help of this platform.

Leave a Comment